भुटान देश से जुडे अजीब तथ्य | Unknown Facts About Bhutan

दो बलशाली देशो भारत और चीन के बिच में बसा हुआ और काफी शान्ति प्रिय देश है भूटान,जो अपनी शांतिप्रियता के लिए विश्व में प्रसिद्ध है।इस देश का इतिहास रोमांचक पहेलियों से भरा हुआ है। इस देश के बारे में काफी कम लोगो को पता है ।इस देश में पहले तो दूसरे देश के लोगो का आना वर्जित था,लेकिन अब भी वहां कुछ लोग ही पर्यटन के माध्यम से जा सकते है। भूटान और तिब्बत आपस में जुड़े हुए है, तिब्बत की सिर्फएक सिमा भूटान से लगी हुई है लेकिन वह सिमा वहां के शासन द्वारा बंद करके रखे गयी है।




भुटान देश से जुडे अजीब तथ्य | Unknown Facts About Bhutan


भुटान देश से जुडे अजीब तथ्य |  Unknown Facts About  Bhutan

1. तिब्बती बौद्ध धर्म की शुरूआत से 9 वीं शताब्दी के पहले का कोई प्रमन या इतिहास नहीं है।12 वीं शताब्दी में, ड्रपा कागुपा स्कूल की स्थापना हुई थी उस समय वहां उथल पुथल होने के कारन वहां के भिक्षुओ ने वहां से जाना में ही अपनी भलाई समझी। भूटान बौद्ध धर्म का प्रमुख रूप है। इस देश का राजनीतिक इतिहास,धार्मिक इतिहास और विभिन्न मठों के बीच बहोत ही अच्छे सम्बन्ध है।यह आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए है।

2. भूटान में दो प्रकार के राजतन्त्र है लोकतंत्र और संवैधानिक राजतंत्र । भूटान में पहला लोकतांत्रिक चुनाव २००८ में हुआ था।19 07 में भूटानीराजशाही की स्थापना हुई थी।

3. भूटान का इतिहास अस्पष्ट और पौराणिक कथाओ से भरा हुआ है।7 वीं शताब्दी ई.पू. के आसपास कोंच-बेहर के राजा, संगलादीप का शासन था।

4. भूटान भारत के काफी करीब होने के साथ लोकप्रिय भी है भारत भूटान का काफी अच्छा रिश्ता है।

5. भारत भूटान की आर्थिक रूप से बहोत मदत करता है।

6. भूटान में जोड़खा भाषा बोली जाती है भूटान में और भी भाषाएँ बोली जाती है।

7. दुनिया में सबसे आखरी में टी.वि और इंटरनेट की सेवा भूटान में आई है।२००१ क बाद यहाँ सेवा भूटान में आई।
8.२००४ में भूटान में तम्बाकू पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है ऐसा करने वाला वह पहला देश है। शराब और ड्रग्स को भी पूरी तरह से ख़तम करने क लिए काफी सख्त कानून है भूटान में।

9. भूटान के ९०% से ज़्यादा लोग कृषि पर निर्भर है । भूटान ७५% आय भारत को बिजली बेचकर कामाता है।

10. भूटान में दुल्ट्राम मुद्रा चलती है जो की भारत की मुद्रा से काफी मिलती जुलती है।

11. भूटान के मूलनिवासियो को गांलोप कहा जाता है यह एक प्रकार की प्रजाति का नाम है। यह प्रजाति तिब्बत की कुछ प्रजातियों से काफी मिलती जुलती है।

12. यहाँ नेपाल देश से आयी कुछ प्रजातियां भी पायी जाती है।

13. भूटान की ७५% जनता बौद्ध धर्म का पालन बड़े ही विश्वास के साथ करती है। भूटान में २५% हिन्दू है,उनकी जडें नेपाल से जुडी है इसलिए उन्हें ल्होछाम्पा भी कहा जाता है।

14. भूटान देश की राजधानी थींबू है। जो की बेहद ही खूबसूरत शहर है।

15. भूटान की राजधानी थिम्फू शहर मानवता की मिसाल है , वहां के लोग बहोत ही मिलनसार स्वभाव के है। थिम्फू में सभी घर एक जैसे होते है भले ही वो घर वहां के किसी आमिर इंसान का हो या फिर किसी गरीब
का । वहां की जनता का पहनावा भी एक जैसा ही होता है। वहां किसी के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाता। भूटान दुनिया के सबसे छोटे देशो में से एक है, आज से कुछ सालो पहले भूटान में मनोरंजन के लिए कुछ भी नहीं था, जैसे जैसे वहां के लोगो की सोच में बदलाव आये वैसे ही वहां भी सिनेमाघर और भी बहोत सारे मनोरंजन के साधन लाये गए और उनका का प्रचार और प्रसार किया गया। भूटान की जनता कर्तव्य का पालन बड़ी ही निष्ठां और अनुशासन से करते है।

16. थिम्फू में पुरुर्ष और महिलाओं में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाता। वहां जो काम पुरुष करते है वही काम महिलाएं भी करती है। थिम्फू के लोग अपनी ज़िन्दगी बड़ी ही सादगी और शान्ति से जीते है। उनको चोरी करना, झगड़ा करना और किसी भी प्रकार का गलत काम करना पसंद नहीं है।

17. थिम्फू बहोत ही साफ़ सुथरा शहर है। वहां के लोग साफ़ सफाई पर काफी धयान देते है। इसी वजह से आपको कभी भी वहां किसि भी प्रकार की गन्दगी नहीं मिलेगी।

18. हमें थिम्फू से बहोत कुछ सीखने के लिए मिलता है जैसे की वहां के लोगो का एक दूसरे के प्रति सम्मान पूर्वक किया जाने वाला व्यवहार और वहां पॉलीथिन को वहां के शासन द्वारा पूरी तरह से बैन किया गया है और
इस बात को वहां की जनता का पूरा समर्थन भी मिला है लेकिन हमारे देश की जनता जब तक कानून ना तोड़े तब तक उन्हें रात में नींद नहीं आती।

19. कठोर कानून के चलते थिम्फू में धूम्रपान नहीं किया जाता यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करने का आदि है तो उसे वहां के शासन से अनुमति लेनी पड़ती है। बाकी चीजों के मुकाबले उसपर लगा हुआ भरी कर भी अदा करना पड़ता है। यदि किसी ने वहां का कानून तोडा तो उसे काफी कठोर सजा भी भुगतना पड़ता है। थिम्फू एक ठंडा राज्य है इसलिए वहां बियर पि सकते है लेकिन वह भी कम मात्रा में।

20. भूटान के लोग अपनी संस्कृति को बहोत पवित्र और सर्वश्रेष्ठ मानते है भूटान में आज तक दूसरी संस्कृति अपनाई नहीं गयी है। भूटान की महिलाएं किरा -तेगो -होन्जो नामक वस्त्र ही पहनती है और वहां के पुरुष
का -गो और लागे नामक वस्त्र पहनते है यदि किसी महिला या पुरुष ने इन वस्त्र को नहीं पहना है तो उन्हें किसी भी शाशकीय कार्यालय के भीतर जाने नहीं दिया जाता है। यहाँ की संस्कृति , पहनावा और मिलनसार
आचरण ही बहार के देशो से आये पर्यटकों के मन को लुभावना लगता है। यही सब देखने के लिए काफी दूर दूर के देशो से यहाँ पर्यटक आते है।

21. बौध्द पॉइंट = भूटान में बौद्ध धर्म को मानने वाले ७० % लोग है। भूटान के सबसे बड़े और सबसे ऊँचे शिखर की चोटी पर बौध्द भगवन की एक अद्भुत और विशाल मूर्ति स्थापित की गयी है। वह मूर्ति पंचधातु से को मिलाकर बनायीं गयी है।

22. भूटान में नगूलट्रम नमक मुद्रा का चलन है।

23. भूटान का राष्ट्रीय खेल तीरंदाज है।

24. मेमोरियल चोर्टन = आधुनिक भूटान के जनक और तीसरे राजा जिगमे दोरजी वांगचुक की याद में १९७४ में बनाया गया था।

25. सिमटका जोंग = १६२७ में शबदरूंग नगवांग नामग्याल ने यह मंदिर का निर्माण किया था इस मंदिर को एक अलग पहचान इसलिए भी मिली है क्यूकी इस में बौद्ध धर्म से जुडी हुई ३०० चित्र लगे हुए है।


नंबर वन पारो ता जोंग
राष्ट्रीय संग्रहालय :
हा वैली :
चेलेला पास :
नेचर पार्क :
क्राफ्ट बाजार :


Next Post
No Comment
Add Comment
comment url