कम्बोडिया देश से जुड़े सबसे रोमांचक तथ्य | Interesting Facts About Cambodia

कम्बोडिया देश से जुड़े सबसे  रोमांचक तथ्य | Interesting  Facts About Cambodia

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएँगे जिसका इतिहास बेहद रोमांचक और पहेलियों से भरा हुआ है। कम्बोडिया देश का नाम तो आप लोगो ने सुना होगा, तो आइये दोस्तों जानते कम्बोडिया देश से जुडी हुई उन रोमांचक बातो को जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा


  1. कंबोडिया एक दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र है जो पठार मैदानों, मेकांग डेल्टा पहाड़ों और थाईलैंड के तट रेखा की खाड़ी के क्षेत्र में फैला हुआ है।
  2. कम्बोडिआ देश में बौद्ध धर्म को सर्वोच्च मान्यता प्राप्त है कम्बोडिआ में 97 % लोग थीवाड़ बौद्ध धर्म का पालन करते है।
  3. थीवाड़ बौद्ध धर्म टिपिटका या पाली कैनन की शिक्षाओं का पालन करती है। जो बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में सबसे प्राचीन ग्रंथो का संग्राह है ।
  4. कम्बोडिया में इस्लाम , ईसाई धर्म , और आदिवासीयो का भी एक हिस्सा है।
  5. कम्बोडिया की जनसँख्या 15.75 मिलियन है।
  6. कम्बोडिया में डेको सेंट्रल मार्किट , शानदार रॉयल पैलेस और ऐतिहासिक राष्ट्रीय संग्रहालय है।
  7. कम्बोडिया देश के उत्तर पश्चिम में खमेर साम्राज्य के दौरान पत्थरो से बनाया हुआ एक विशाल मंदिर हैं जिसका नाम अंगकोर वाट है।
  8. 1991 में पेरिस शांति समझौते के समय कम्बोडिया को संयुक्त राषट्र घोषित किया गया था लेकिन संयुक्त राष्ट्र चुनाव होने के बाद यह घोषणा रद्द कर दी गयी थी उस चुनाव में कम्बोडिया के 90% पंजीकृत मतदाताओं ने मतपत्र डाले थे।
  9. 1997 में हुए चुनाव में कम्बोडिया पीपल्स पार्टी की जित हुई थी औ- हुन सेन वहां के प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए थे 2017 में भी यह पार्टी कम्बोडिया में कार्यरत है।



दोस्तों कम्बोडिया में प्रकृति की सुंदरता और मानव निर्मित अद्भुत कलाकृतियां है जिसे दुनिया में हर कोई पसंद करता है इसी वजह से कम्बोडिया में यह कलाकृतियां देखने क लिए दुनिया भर से काफी साड़ी पर्यटक आते है। आप भी इसे एक बार ज़रूर देखे तो आइये दोस्तों उन खूबसूरत जगहों के बारे में जानते है।


1. ऍमपे फेनॉम :-  एम्पे फ्नॉम प्राकृतिक और सांस्कृतिक रिसोर्ट है जो तांग टोनले ग्राम और एम्पे फ्नॉम ग्राम, तो पोर तेप कम्यून और स्वी में स्थित है।

2. अंग कोर :- अंग कोर चे पगोडा बैन तैय डेक कम्यून, केएन स्वे जिले में नोम पेन्ह से 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है . अंगकोर शब्द संस्कृत से लिया गया है जिसका मतलब होता है नागराज ( नगर) , जिसे हम "शहर" कहते है।

3. सिल्वर पैगोडा :- सिल्वर पैगोडा रॉयल पैलेस, फ़्नॉम पेन्ह के दक्षिण की ओर स्थित है। आधिकारिक नाम वत ऊबोसोथ रतनाराम (Wat Ubosoth Ratanaram) है। सिल्वर पैगोडा के विहार में कई राष्ट्रीय खजाने हैं जिनमें सोना और बुद्ध की मूर्तियां शामिल हैं। यहाँ पर दुनिया के सबसे छोटे और हरे क्रिस्टल से बानी हुई बुद्ध की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है।

4. कोह कैर :- कोह कैर खमेर के उत्तरी कंबोडिया में एक दूरदराज का काफी पुराना स्थल है, जो सीम रीप से 120 किलोमीटर और अंगकोर का प्राचीन स्थल है। यह जंगल से भरा क्षेत्र है जो बहुत कम आबादी वाला
है। 81 वर्ग किलोमीटर के संरक्षित क्षेत्र में फैला हुआ है। यहाँ पर करीब दो दर्जन स्मारकों का दौरा पर्यटकों द्वारा किया जा सकता है क्योंकि अधिकांश जंगल में छिपे हुए हैं। दूर

5. बन्तेय सरई :- बन्तेय सरई या बन्टेय श्रेय हिंदू भगवान शिव को समर्पित 10 वीं शताब्दी का कंबोडियन मंदिर है यह अंगकोर के क्षेत्र में स्थित है यह मंदिरों के मुख्य समूह के 25 किमी उत्तर-पूर्व में फ्नॉम डी के
पहाड़ी के पास स्थित है। बनतेया सरई बड़े पैमाने पर लाल बलुआ पत्थर %3D का बना हुआ है, जो आज भी सजावटी दीवार नक्काशीओं का प्रमाण देता है जो अभी भी देखे जा सकते हैं।

6. बोकोर हिल स्टेशन (Bokor Hill Station)
7. प्रे रूप (Pre Rup)
৪. अंगकोर थोम (Angkor Thom)
9. कम्पोट (Kampot )
10. केप (Kep)
11. बनलुंग (Banlung)
मजे की बात तो यह है की कम्बोडिया में जन्मदिन नहीं मनाए जाते हैं और तो और कम्बोडिया के पुराने लोगो को अपना जन्मदिन भी याद नाही है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url