फ़िलीपीन्स देश से जुड़ी रोचक बाते | Facts About Philippines

फ़िलीपीन्स देश से जुड़ी रोचक बाते | Facts About Philippines



फ़िलीपीन्स को हमेशा जादुई नगरी भी कहा जाता है। फ़िलीपीन्स देश के समुद्री तट अत्यंत ही खूबसूरत और लुभावने है । फिलीपींस में दुर्लभ प्रकार के वृक्ष, पक्षी , और जिव जंतु देखे जाते है। तो आइये दोस्तों जानते है इस खूबसूरत देश की खूबसूरती के बारे में कुछ ऐसी बाते जो आप शायद ही जानते होंगे।


फ़िलीपीन्स देश दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है। इस देश का नाम १६वीं शताब्दी में स्पेन के राजा फिलिप द्वितीय के नाम पर रखा गया था। वहां की राजधानी मनिला है। यह देश ७१०७ द्वीपों को मिलाकर बनाया गया है।यह देश प्रशांत महासागर के पश्चिम में स्थित है। फिलीपीन्स देश सागरो से घिरा हुआ है। इस देश के उत्तर में ताइवान देश और पूर्व में पलाऊ देश है। दक्षिण कोरिया और पूर्वी तिमोर के बाद फिलीपीन्स देश के लोग ईसाई धर्म को ज़यादा मानते है। फ़िलीपीन्स की आबादी की बात करे तो वह दुनिया का १२ ऐसा देश है जहाँ की जनसँख्या ९ करोड़ से ज़्यादा है।

दोस्तों क्या आप जानते है विश्व में सबसे बड़े जूते फ़िलीपीन्स में बनाये गए है और दुनिया के १० सबसे बड़े मॉल में से ३ मॉल फ़िलीपीन्स में है। दोस्तों फ़िलीपीन्स दुनिया में नस्सो का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है विश्व में २५% नर्से फिलिप्नसे की है। दुनिया का सबसे छोटा और अनोखा जानवर फ़िलीपीन्स माउस डिअर फ़िलीपीन्स में ही पाया जाता है जिसकी लम्बाई सिर्फ ४० से मि होती है।


1. 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद आजादी हासिल करने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया में फ़िलीपीन्स पहला देश था।

2. मानव तस्करी फिलीपींस में एक समस्या है दुनिया में वेश्या बच्चों की संख्या चौथी सबसे बड़ी फिलीपींस में है अधिकतर 15 और 20 वर्ष की

3. फिलीपींस नारियल, पपीता और मैंगोस्टीन जैसे फलो का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है।

4. फिलीपींस के राष्ट्रपति बेनिनगो एक्विनियो को "नोयनॉय" के नाम से जाना जाता है और उनकी दो बहनों के उपनाम "पिंकी" और "बॉलीय" हैं।

5. एशिया में फिलीपींस एकमात्र बहुसंख्य ईसाई राष्ट्र है इसकी ८० प्रतिशत आबादी को रोमन कैथोलिक के नाम से भी जाना जाता है।

6. फ़िलीपीन्स दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसका ध्वज दूसरे देशो से युद्ध करते समय उल्टा कर दिया जाता है।

7. फ़िलीपीन्स दुनिया का सबसे लंबा सांप, रेटिकुलाटेड पायथन का घर है, जो दुनिया की सबसे लंबी सर्प्रजाति है। यह 28.5 फीट ( 8.7 मीटर) तक बढ़ सकता है।

8. फिलीपींस में171 भाषाएँ बोली जाती है, तागालोग के आधार पर अंग्रेजी और फिलिपिनो देश की दो आधिकारिक मान्यता प्राप्त भाषाएं हैं।

9. विश्व में सबसे ज़्यादा और सक्रीय ज्वालामुखी फ़िलीपीन्स में है,लेकिन उन ज्वालामुखी में 1950 के दशक के बाद से विस्फोट नहीं हुआ है।

10. ग्रामीण फिलीपींस में, ज्यादातर महिलाएं बच्चे के घर में ही जन्म देती हैं और उसके बाद बच्चे के दाग को घर के नीचे दफन कर दिया जाता है, एक वस्तु के प्रतीक के साथ कि माता-पिता को यह उम्मीद होती है कि
बच्चे कितने भी बड़े हो जाए उनका लगाओ इस घर और अपने माता से जुड़ा रहे । शहरों में, इस प्रथा को स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निषिद्ध किया गया है।

11. फिलीपींस की राजधानी मनीला का नाम सफेद फूलों वाले मैंग्रोव प्लांट, निलाद या सिसिफिफ्रो हाइड्रोफ्लैलेसिया के नाम पर रखा गया था। यह एक सफ़ेद पेड़ है, जिसमे तारे के आकार के फूल लगते है,जो की
गहरे नीले रंग के होते है, इसी वजह से अन्य देशों में इसे इंडिगो ट्री कहा जाता है।

12. फिलीपींस में प्रत्येक 10 वर्षों में एक बड़े पैमाने पर भूकंप आता है। यह भूकंप हर बार खुद ही अपना रिकॉर्ड तोड़ देते है। इनकी तीव्रता हमेशा बढ़ती ही रहती ही रहती है।

13. संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद फिलीपींस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक केंद्र है, जहां बिजली देश की 18% जियोथर्मल पावर से मिलती है।

14. पारंपरिक कशीदाकारी फिलिपिनो पुरुष परिधान, बारोंग तागालोग या बारो, पिना, अनानास के पौधे से, केला के वृक्ष के तंतुओं से बुने जाते हैं, और औपचारिक अवसरों पर पहना जाता है। उम्र के बीच क है और कुछ 11 वर्ष के हैं।

15. फ़िलीपीन्स के समुद्र में 13 मिलियन से अधिक जेलिफ़िश है। यह फिश काफी रेयर है यह सिर्फ फिलीपींस में ही पायी जाती है।

 दोस्तों अगर आप फ़िलीपीन्स जाने की सोच रहे है तो ये आपका सफर आपको ज़िन्दगी भर याद रहेगा क्यूकी वह बेहद खूबसूरत और विस्मर्णीय जगह है उस जगह को छोड़के आने का आपका मन ही नहीं करेगा।आइये हम आपको बताते है वह कौन कोनसी जगह है जहाँ आप जा सकते है। और अपनी लाइफ के कुछ सुहाने पलो को बिता सकते है।

 1. तूब्बतहा (tubbataha) = तूब्बतहा रीफ साबू सागर में एक स्वर्ग की झील जैसा एहसास दिलाता है यह फिलीपींस का नेशनल पार्क है। जो लगभग 5 मील (8 किमी) चौड़ा है। यह जगह दुनिया के गोताखोरों की
लोकप्रिय जगह है। यह समुद्री पार्क अप्रैल-जून के महीनों के बीच गोताखोरी के लिए खुला रहता है इन महिनो में लहरें सबसे शांत होती हैं।

2. मायोन वोल्केनो (Mayon Volcano) = समुद्र तल से 8,000 फीट (2,400 मीटर) से अधिक बढ़ते हुए, मेयन ज्वालामुखी इसकी पूरी तरह शंकु के आकार के लिए जाना जाता है यहां पर कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं जैसे कैम्पिंग, चढ़ाई, हाइकिंग, दुर्लभ पक्षी और फोटोग्राफी कर सकते है मायोन ज्वालामुखी की प्रशंसा करने के लिए एक सबसे निकटतम स्थान सिगासावा का खंडहर है। फिलीपींस में मायोन ज्वालामुखी सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है, जो पिछले 400 सालों में 49 गुना बढ़ा हो चूका है। मायोन ज्वालामुखी का सबसे विनाशकारी विस्फोट 1 फरवरी, 1814 को ज्वालामुखीय चट्टानों के साथ टकराने से हुआ था। 1814 के विस्फोट से नष्ट होने वाली बैरोक चर्च की बेल्फ़ी और जो कुछ भी बचा हे उसे अब भी देखा जा सकता है।

3. पुएर्टो प्रिंन्सेस अंडरग्राउंड रिवर ( Puerto Princesa Underground River) पुएट्ो प्रिन्सेस एक अंडरग्राउंड रिवर है यह एक प्रकृति प्रेमी स्वर्ग है वन्यजीव से समृद्ध प्राकृतिक जगह के लिए यह प्यारा शहर भी दुनिया की सबसे अनोखी प्राकृतिक घटनाओं घटनाओ का प्रतिक है।

4. पुएर्टो प्रिंन्सेस अंडरग्राउंड रिवर ( Puerto Princesa Underground River) 3D पुएट्टो प्रिन्सेस एक अंडरग्राउंड रिवर है यह एक प्रकृति प्रेमी स्वर्ग है वन्यजीव से समृद्ध प्राकृतिक जगह के लिए यह प्यारा शहर भी दुनिया की सबसे अनोखी प्राकृतिक घटनाओं घटनाओ का प्रतिक है। जिसका पूरा नाम पुएर्टो प्रिन्सेस सुबररेनियन अंडरग्राउंड रिवर है यह प्राकृतिक आश्चर्य की सबसे लम्बी भूमिगत नदी है।

5. चॉकलेट हिल्स (Chocolate Hills )

6. बनाउए राइस टेरेंस (Banaue Rice Terraces )

7. फेयरवाइस एंड ब्लूवाटर न्यूकोस्ट बोरासे बीच ( Fairways and Bluewater Newcoast Boracay beach )

8. मरीबागो ब्लूवाटर बीच ( Maribago Bluewater Beach )



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url