सिंगापुर से जुड़ी सबसे मजेदार बाते | Facts about Singapore in Hindi

सिंगापुर से जुड़ी सबसे मजेदार बाते | Facts  about Singapore in Hindi

Singapore


चाहे आप दुंनिया के किसी भी Island पर 14 साल या 40 साल के लिए रह चुके हो लेकिन फिर भी आप(Singapore)इस देश के आइसलैंड पे जाना जरूर पसन्द करोंगे।
ये आइलैंड दुनिया भर के लोगो लिए एक सपने कम नहीं है जी हां मै बात कर रही हूँ Singapore की।
विश्व युद्ध के दौरान जापान द्वारा सिंगापुर पर कब्जा कर लिया था। आज, यह विश्व बैंक द्वारा "व्यापार करने का सबसे आसान स्थान" माना जाता है।
तो चलिए जानते है सिंगापूर से जुड़े कुछ ऐसी बाते जिसे शायद ही आप वाकिफ होंगे|

आपको शायद ही इस बात का पता हो लेकिन सिंगापुर के total land area में करीबन करीब 63 offshore islands शामिल हैं जो कि मुख्य द्वीप के चारों और स्थित हैं। इनमें सेंटोसा (63 द्वीपों में सबसे बड़ा), पुलाऊ यूबीन, सेंट जॉन्स आइलैंड और सिस्टरस द्वीप समूह शामिल हैं।

यह दुनिया की पहली night zoo का घर भी माना जाता है. जो की 1994 में पुरी तरीके से बनाया गया था, 35-हेक्टेयर पार्क में उनके में 1,000 अधिक जानवर शामिल हैं। इस पार्क के मुख्य आकर्षणों के अवलोकन के लिए 45 मिनट की सवारी भी की जा सकती है|

अगर देखा जाए wildlife रिजर्व सिंगापुर के अनुसार, पहला man made waterfall 1971 में जूरींग बर्ड पार्क में ही बनाया गया था।
30 मीटर की ऊंचाई से गिरते हुए, आज तक एक एवियोरी में सबसे बड़े झरनो में से एक है। इतना ही नहीं तो आप सिंगापुर में दुनिया का सबसे उचा झरना क्लाउड फ़ॉरेस्ट जिसकी उचाई (35 मीटर), खाड़ी में गार्डन भी पाएंगे।

यहाँ के स्थानीय लोग को सिंग्लिश कहते हैं, । सिंगापुर के लोग कभी कभी अपने वाक्यों में "लाह" और "लेह" जोड़ते है तो आश्चर्यचकित न हों,
क्युकी ये इनके डेली लाइफ में बोले जाने वाले सेन्टेन्स है।

सिंगापुर दुनिया के सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है। सिंगापुर के land area का लगभग आधा (लगभग 700 वर्ग किलोमीटर) हरा भरा है। आपको कही जगह तो ऐसे पौधे देखने को मिलेंगे जो कभी नहीं देख होंगे।

आपको इस बात को जानकर शायद ही हैरानी हो पिछले साल 1 करोड़ 20 लाख लोग सिंगापुर घूमने गए थे, जबकि इसकी खुद की जनसंख्या सिर्फ 57 लाख है।

दुनिया में कही सरे देश करोड़ पति देशो में से एक है लेकिन सिंगापुर की बात की जाए तो यहाँ का हर छठा आदमी मिलिनेयर है।


सिंगापुर दुनिया के उन चुनिन्दा देशों में से एक है जिसे खुद की इच्छा के खिलाफ आजादी मिली. इसे 1965 में मलेशिया ने इसे आजदी दिलवाई थी।

Singapore देश छोटा शहर होने के कारण यह अधिकतर वस्तुएं दूसरे Countries से आयात करता है यानि Import करता है। जिसमें देनिक उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुएं थाईलैंड ओर इंडोनेशिया से Singapore Irrporl करता है।

आपने भारत में तो देखा ही होगा, हर जगह दीवारें रंग बिरंगे पोरटरों से रंगी रहती हैं, लेकिन Singapor Country में सार्वजनिक दीवारों पर पोस्टर चिपकाना या किसी भी प्रकार की पेटिंग बनाना कानून के सख्त खिलाफ है, ऐसा करने पर आपको सजा मिल सकती है।

आपको शायद ही इस बात को जानकर हेरानी हो लेकिन दुनिया में अगर सबसे तेज चलने वाले इंसानों की बात हो तो सिंगापूर पहेले स्थान पे आता है।

सिंगापुर दुनिया का पहेला ऐसा देश है जहा का timezone ही गलत है।
जर्जों की अब तक 6 बार चेंज किया जा चुका है। यहाँ पर आप जो टाईम देख रहे है वो असल में 30 मिनट
पीछे चल रहा होता है।


Singapore

सिंगापुर मे आप पोन्नोग्राफी नहीं देख सकते और यहाँ नंगे होकर प्रदर्शन करने तक बहुत कुछ बेन करके रखा गया है।
2007 से पहले यहाँ पर ओरल सेक्स भी बैन था ।

दुनिया के तीन जीवित शहर-राज्य देशों में से सिंगापूर एक है, क्योंकि सिंगापूर की किसी तरह की कोई राजधानी नही है।
सिंगापूर के अलावा दुसरे दो शहर मोनाको और दैटिकन सिटी है।

पूरी दुनिया में अबतक सिंगापूर सर्वाधिक मोत की सजाए सुनाये जाने बाला देश है, और यहाँ पर मौत की सजाए सबसे ज्यादा ड्रग डीलर्स से जुड़ी हुई होती है।

सिंगापूर की कोई भी ईमारत की उचाई 280 मीटर से ऊँधी नहीं हो सकती। और अबतक इतनी ऊँचाई वाली यहाँ पर तीन इमारतें है: 0UB सेंटर, uOB प्लाजा और रिपब्लिक प्लाजा।

सिंगापूर में अव्यतक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म (2014 से पहले) अवतार है, जिसने 2009 में 10.65 मिलियन डॉलर कमाए थे।

सिंगापूर में खेत और कृषि की कमी होने के बाबजूद सिंगापूर दुनिया के सजावटी मछलियों का सर्वाधिक निर्यात करने वाला देसो में से एक है।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url