दुबई देश से जुडी रोचक बाते | Facts About Dubai

दुबई हमेशा से ही अपने शानो शौकतोके साथ साथ अपने कड़े कानुन के लिए भी जाना जाता है।

लेकिन आज हम आपको दुबई से जुडी कुछ ऐसे बाते बताएँगे जिसके जानकारी आपको शायद ही होंगी|


दुबई देश से जुडी रोचक बाते | Facts About Dubai
  1. दुबई की कुल जनसँख्या केवल 15% लोग ही दुबई के हैं बाकि सब भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश आदि देशों से हैं।
  2. आप शायद ही जानते होंगे पर दुबई में शादी से पहले महिला-पुरुष का संबंध बनाना अवैध है। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो गिरफ्तार करने के अलावा निर्वासित भी किया जा सकता है। हालांकि, बंद दरवाजे के पीछे क्या हो रहा है इससे सरकार को कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन शादी से पहले खुलेआम हाथ पकड़ कर चलने और किस करते हुए पकड़े जाने पर भी जेल हो सकती है।
  3. जहा भारत जैसे देशो में पुलिस के पास जीप या सामन्य कर होते है। वही दुबई की पुलिस के पास लैमबॉरगिनि, फेरारी और बेंन्टले जैसी कारें होती हैं।
  4. दुबई के लिए एक कहावत काफी प्रचलित है पैसा इतना कमाओ की दुबई सस्ती लगाने लगे|
  5. भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में लोगों को इनकम टैक्स चुकाना होता है, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। यहां के लोगों को इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं होती है।
  6. आप को शायद ही यकीन हो लेकिन दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई में ही है। इसमें 164 फ्लोर है।
  7. दुनिया की सबसे लंबी सोने की चैन दुबई में ही स्तिथ है, जिसकी लंबाई 4.2 किलोमीटर है। इसका वजन 22 किलो है और इसे 9600 लोगों ने मिलकर खरीदा है।
  8. दुबई में कई ऐसे एटीएम भी हैं, जिसमें से गोल्ड बार याने सोने के बिस्किट और सोने के सिक्के निकलते हैं। इस मशीन पर भी सोने की मोटी लेयर चढ़ी होती है और यहां कस्टमर्स को 24 कैरेट के गोल्ड क्वाइन और गोल्ड बिस्किट के कई ऑप्शन मिलते हैं। जो पर्यटन के लिए आये लोगो के लिए काफी आकर्षित होता है ।
  9. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई में ही स्तिथ है। जिसमे 164 फ्लोर है। जो पुरी दुनिया का ध्यान अपनी और आकर्षित करती है।
  10. जहा भारत पाकिस्तान को महिलाओ के लिए असुरक्षित देश माना जाता है वही दुबई को काफी सुरक्षित देशो मेसे एक माना जाता है और उसके वजह है यहाँ के कड़े कानुन |
  11. दुबई मॉल इस दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर है। यहां 1200 से भी ज्यादा स्टोर उपलब्ध हैं।
  12. कभी वीरान और रेगिस्तान सा दिखने वाला दुबई आज दुनिया का सबसे अमीर देशकी सुचि में अवल स्थान पर स्तिथ है।
  13. जहा बाकि देशो में कई सालो से मेट्रो स्टेशन नेटवर्क बनरहा है वही दुबई ने अपना मेट्रो स्टेशन नेटवर्क सिर्फ और सिर्फ दो सालों में बना लिया था।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url